Contact Information / सम्पर्क जानकारी

C-125,1st Floor,Sector-02 Noida,Uttar,Uttar Pradesh - 201301

Call Us / सम्पर्क करें

लक्सर: हकीम अजमल खान के 153वें जन्म दिवस पर AIUTC ने एचएमएच पैरामेडिकल कॉलेज (HMH Paramedical College) में यूनानी दिवस मनाया। यह दिन भारत सरकार के आयुष मंत्रालय के आदेशानुसार मनाया जाता है। कार्यक्रम की अध्यक्षता डॉ. जाहिद उमर ने की। उन्होने फार्मेसी के छात्रों को यूनानी पैथी के कई टिप्स दिए और बताया कि यदि आप अपनी इम्यूनिटी बनाये रखना चाहते हैं तो बराबर मात्रा में बिहदाना, उन्नाब, सपिस्तान का जोशान्दा बनाकर पिएं।

हकीम अजमल खान का जन्म 11 फरवरी 1868 को हुआ था। हकीम साहब उच्चकोटि के हकीम थे। इनसे महात्मा गांधी और उस समय के वायसराय व जनरल अपना इलाज कराते थे। वह गरीब लोगों का निशुल्क इलाज करते थे। हकीम अजमल खान न सिर्फ अच्छे हकीम थे बल्कि एक शिक्षाविद्, स्वतन्त्रता सैनानी और वैगयानिक जिन्होंने एक अल्कलायड खोजा था जिसे अजमलीन नाम दिया गया। हकीम अजमल जामिया मिल्लिया विश्वविद्यालय के संस्थापक, करोल बाग आयुर्वेदिक यूनानी मेडिकल कालेज दिल्ली के संस्थापक थे, खिलाफत आन्दोलन के सरबराह, हिन्दु महासभा के अध्यक्ष, भारतीय राष्टर्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष रहे।

AIUTC के अध्यक्ष डॉक्टर मतिउल्लाह मजीद ने कहा कि यूनानी चिकित्सा पद्यति और यूनानी के चाहने वालों की अनदेखी की जा रही है। पिरान कलियर में प्रस्तावित यूनानी मेडिकल कालेज की संगे बुनियाद को 5 साल हो गए और अभी तक भवन निर्माण नहीं हो सका है। प्रदेश में यूनानी चिकित्सालयों की भारी कमी है जिनकी संख्या बढ़ाई जानी चाहिए, जिससे यूनानी चिकित्सा का लाभ अधिक से अधिक आम जन तक पहुंच सके।

भारतीय चिकित्सा परिषद के सदस्य व यूनानी चिकित्सा अधिकारी डॉ. नवेद आजम ने बताया कि हाल में हुई परिषद की बैठक में परिषद के द्वारा चिकित्सकों के नवीनीकरण की अवधि 5 साल के बजाए 15 वर्ष कर दी गयी है। सभी रजिस्टर्ड चिकित्सकों के पहचान पत्र भी जारी कर दिये गये हैं और जल्द यूनानी जीएनएम पाठ्यक्रम शुरू करने की बात कही।

कालेज के निदेशक डॉ. यूसुफ अन्सारी ने कार्यक्रम का संचालन किया। कार्यक्रम में डॉक्टर गय्यूर अहमद, डॉक्टर अहमद फारूकी, डॉक्टर फैजान अहमद, डॉक्टर आलमगीर, डॉक्टर गजाला नसरीन, डॉक्टर नदीम अहमद, डॉक्टर फारूक अहमद, डॉक्टर जहांगीर, डॉक्टर आश मुहम्मद, डॉक्टर अभिषेक त्यागी, फार्मेसिस्ट्स सलमान, रैस अहमद और कालेज के सभी छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Share:

administrator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *