Contact Information / सम्पर्क जानकारी

C-125,1st Floor,Sector-02 Noida,Uttar,Uttar Pradesh - 201301

Call Us / सम्पर्क करें

कोरोनाकाल के बीच भारत के 5 राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। केंद्रीय चुनाव आयोग ने पाँचों राज्यों उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा विधानसभा चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान हो चूका है। चुनाव आयोग (Election Commission of India ) ने चुनाव संबंधित कार्यक्रम की जानकारी भी दी है।

चुनाव आयोग ने चुनावी राज्यों में अचार सहिंता की लागू

चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही सभी चुनावी राज्यों में आचार संहिता भी लागू कस्र दी गई है। उत्तर प्रदेश (Uttarpardesh Assembly Election) में 403 सीटों के लिए 7 चरणों में चुनाव होंगे। जबकि उत्तराखंड (Uttrakhand Assembly Election) की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए 1 चरण में चुनाव होंगे। साथ ही पंजाब (Punjab Assembly Election) की 117 विधानसभा सीटों पर 1 चरण में मतदान होगा। वहीं गोवा (Goa Assembly Election) में 40 विधानसभा सीटों के लिए भी 1 चरण में ही वोटिंग होगी और मणिपुर (Manipur Assembly Election) में 60 सीटों पर 2 चरण में चुनाव संपन्न होंगे।

कब हैं 5 राज्यों में चुनाव

उत्तरप्रदेश

उत्तरप्रदेश (Uttarpardesh Assembly Election date) में चुनाव की तैयारियां ज़ोरों शोरों से चल रहीं हैं। वहीँ चुनाव आयोग की ओर से भी उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के लिए चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया गया है। आपको बता दें कि यूपी में 403 सीटों पर 7 चरणों (7 Phase) में मतदान कराएं जाएंगे। यूपी में पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा। मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा (Sushil Chandra) ने तारीखों का ऐलान किया है। 10 मार्च को वोटों (Vote Counting) की गिनती के साथ नतीजों का ऐलान किया जाएगा। चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। चुनाव के दौरान कोरोना गाइडलाइंस (Corona Guidelines) को लेकर भी खास निर्देश दिए गए हैं।

उत्तराखंड

उत्तराखंड (Uttrakhand Assembly Election date) में चुनावी बिगुल बज चूका है। चुनाव आयोग ने जानकारी दी है कि उत्तराखंड में इस बार एक ही चरण में चुनाव कराए जाएंगे। चुनाव आयोग के मुताबिक उत्तराखंड राज्य में 14 फरवरी को सभी सीटों पर वोट डाले जाएंगा। इस दौरान कोरोना संबंधित गाइडलाइंस का पालन किया जाएगा। वहीं चुनावी नतीजे 10 मार्च को आएंगे। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। उत्तराखंड में विधानसभा की 70 सीटें हैं।

पंजाब

कोरोना काल में कराया जा रहा पंजाब विधानसभा (Punjab Assembly Election date) का चुनाव एक ही चरण में होगा। चुनाव आयोग (Election Commission) ने शनिवार को पंजाब चुनाव (Punjab Election) को लेकर चुनावी तारीखों का ऐलान किया है। चुनाव आयोग के मुताबिक 14 फरवरी को पंजाब (Punjab) में एक चरण में सभी 117 सीटों पर वोट डाले जाएंगे। 10 मार्च को वोटों की गिनती के बाद राज्य के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही प्रदेश में आचार संहिता लागू हो गई है। कोरोना गाइडलाइंस को लेकर भी खास निर्देश दिए गए हैं।

गोवा

गोवा (Goa Assembly Election date) विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है। राज्य में एक चरण में 14 फरवरी को मतदान होगा और 10 मार्च को नतीजे घोषित किए जाएंगे। गोवा में 40 विधानसभा सीट हैं। फिलहाल गोवा में बीजेपी की सरकार है। उसके पास अपने 25 विधायक हैं और एक निर्दलीय का समर्थन है। हाल ही में बीजेपी के दो विधायकों कार्लोज अल्मेडिया और एलिना सालदना ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया था।

मणिपुर

कोरोना के बीच चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। चुनाव आयोग के मुताबिक मणिपुर (Manipur Assembly Election date ) में 60 सीटों के लिए दो चरण में मतदान होंगे। मणिपुर में पहले चरण का मतदान 27 फरवरी और दूसरे चरण का मतदान 3 मार्च को होगा। नतीजे 10 मार्च को घोषित किए जाएंगे। राज्य में चुनावी कार्यक्रम को लेकर तारीखों की घोषणा के बाद यहां आचार संहिता लागू हो गई है। मणिपुर विधानसभा में 60 सीटें हैं और यहां फिलहाल बीजेपी की सरकार है।

 

यह भी पढ़ें  – आज 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान करेगी चुनाव आयोग


administrator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *