Contact Information / सम्पर्क जानकारी

C-125,1st Floor,Sector-02 Noida,Uttar,Uttar Pradesh - 201301

Call Us / सम्पर्क करें

यरूशलेम: विश्व के विभिन्न देशों में कोरोना संक्रमण का दौर जारी है। कहीं कोरोना वायरस की दूसरी तो कहीं तीसरी लहर का प्रकोप देखने को मिल रहा है। ऐसे में इज़राइल से एक राहत पहुंचाने वाली खबर सामने आई है जो किसी जादू से कम नहीं लग रही। बता दें कि इज़राइल में कोरोना की लगभग समाप्ति हो चुकी है और इज़राइल अब एक आम जीवन की ओर लौट आया है।

विश्व के कोरोना से जूझते अनेक देशों के बीच इज़राइल कोरोना मुक्त होता नजर आ रहा है। दरअसल इज़राइल ने लगभग देश के 80 प्रतिशत वयस्कों के टीकाकरण हो जाने के बाद हार्ड इम्युनिटी प्राप्त कर ली है। इसके साथ ही देश में प्रतिदिन आमतौर पर कोरोना संक्रमण के अधिकतम 15 मामले सामने आ रहे हैं। जिसके मद्देनजर इज़राइल अब सामान्य जीवन की ओर लौटता भी नज़र आ रहा है। इज़राइल में सभी प्रकार के सरकारी प्रतिबंध हटा दिए गए है इसके साथ ही ग्रीन पासपोर्ट संबन्धी नियम भी समाप्त कर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त लोगों को रेस्तरां, खेल स्टेडियम या फिर सिनेमाघरों में प्रवेश के लिए टीकाकरण सर्टिफिकेट दिखाने की आवश्यकता नहीं होगी। देश में सभी विद्यालय पूरी तरह से खुल चुके हैं इसके साथ ही बाहर जाने पर मास्क लगाने की अनिवार्यता भी खत्म कर दी गई है। केवल सार्वजनिक घरों में मास्क पहनने का नियम लागू है जो संभवत अगले हफ्ते तक समाप्त कर दिया जाएगा। हालांकि इज़राइल में प्रवेश सम्बन्धी कुछ दायित्वों का पालन करना होगा।

इज़राइल की कुल जनसंख्या लगभग 90 लाख है और देश में 19 दिसंबर 2020 से ही टीकाकरण की शुरुआत हो चुकी थी। इज़राइल तभी से टीकाकरण अभियान पर लगातार डटा है। इजरायल के सबसे बड़े हॉस्पिटल शेबा मेडिकल सेंटर के उप महानिदेशक डॉ.इयाल ज‍िमल‍िचमान ने जानकारी दी कि वर्तमान स्‍ट्रेन के बारे में यदि कहा जाए तो यह इजरायल में कोरोना का “The End” है। गौरतलब है कि इज़राइल में अभी तक बच्‍चों का कोरोना टीकाकरण नहीं किया गया है, इसके अतिरिक्त रविवार को कोरोना वायरस के केवल 4 मामले दर्ज किए गए।

इज़राइल के साथ ब्रिटेन भी कोरोना से जंग जीत रहा है। दरअसल बीते 10 माह में ब्रिटेन में मंगलवार को पहली बार ऐसा हुआ है जब कोरोना से एक भी जान नहीं गई। जबकि रविवार को संक्रमण से 6 लोगों और सोमवार को 1 व्यक्ति की मौत हुई थी। इस संदर्भ में विशेषज्ञों ने घोषणा की है कि वैक्सीन काम कर रही है जिसका परिणाम सबके सामने है। हालांकि ब्रिटेन में कोरोना से हो रही मृत्यु की दर में ज़रूर गिरावट आई है लेकिन संक्रमण के नए मामले लगातार सामने आ रहे हैं।

 

 

Share:

administrator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *