Contact Information / सम्पर्क जानकारी

C-125,1st Floor,Sector-02 Noida,Uttar,Uttar Pradesh - 201301

Call Us / सम्पर्क करें

हमारे किचन में मौजूद मसालों और खाद सामग्री के अपने-अपने कुछ गुण होते है. बहुत से पदार्थो के बारे में हमको जानकारी होती है और बहुत से के बारे में हम अनजान रहते है. ऐसे ही हमारे किचन में मौजूद बेकिंग सोडा भी बड़े कमाल की चीज है, ये खाने के साथ साथ हमारे बाल, त्वचा और शरीर के लिये भी फायदेमंद है. हमारी किचन में आसानी से उपलब्ध ये बेकिंग सोडा (Baking Soda) शरीर में सर से लेकर पाँव तक की खूबसूरती बनाये रखने में बहुत कारगर साबित होता है.

बेकिंग सोडा का हिंदी अर्थ:

बेकिंग सोडा के हिंदी अर्थ को लेकर बहुत से लोग जिज्ञासु रहते है. बेकिंग सोडा का हिंदी अनुवाद पाकचूर्ण है. बेकिंग सोडा को सोडियम बाइकार्बोनेट (NaHCO3) के नाम से भी जाना जाता है. ये एक ठोस क्रिस्टल की तरह होता है जिसको बाद में पीसकर चूर्ण बनाया जाता है. बेकिंग सोडा में पाए जाने वाले अल्काइन सब्सटेंस में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल, एंटीसेप्ट‍िक और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण मौजूद होते हैं. इन सभी तत्वों की वजह से ये त्वचा को निखारने में एक चमत्कार की तरह काम करता है.

बेकिंग सोडा के शरीर और त्वचा के लिये फायदे (Baking Soda Benefits in Hindi):

  1. कील मुहांसो को जड़ से खतम करने के लिये ये एक रामबाण उपाय है. ये त्वचा का Ph लेवल बैलेंस करने में भी मददगार है. एक चम्मच बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें, कील मुहांसो पर 1 से 2 मिनट के लीये लगाए रखें. दिन में 2 से 3 बार ऐसा करने पर जरूर फायदा होगा.
  2. अंडरआर्म्स की सफाई के लिये बेकिंग सोडा बेस्ट ऑप्शन है. ये पसीने को सोख कर बदबू को दूर करता है. पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर सफाई करने से शरीर के दुर्गन्ध को दूर किया जा सकता है.
  3. दांतो को चमकाने के लिये भी बेकिंग सोडा एक कारगर उत्पाद है. टूथपेस्ट के साथ थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाकर ब्रश करने से दांतो के पीलेपन के साथ प्लार्क भी दूर हो जाता है.
  4. अगर आप डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे है तो अपने बालों में एक चम्मच बेकिंग सोडा धीरे धीरे मलें और कुछ देर बाद उसे पानी से धो दें. डैंड्रफ साफ़ हो जाएगा.
  5. बालों की बदबू दूर करने के लिये भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जा सकता है.
  6. ऑयली हेयर बालों के लिये भी ये एक कारगर उपाय है. बेकिंग सोडा लगाने से स्कैल्प हेल्दी बनते हैं.
  7. दांतों की तरह नाखून पे भी बेकिंग सोडा दिन में 2-3 बार लगाने से नाखूनों के पीलेपन को भी दूर किया जा सकता है.
  8. अगर गर्मी में सनबर्न से त्वचा को नुक्सान हुआ है तो बेकिंग सोडा लगाने से लाभ मिलेगा.
  9. बेकिंग सोडा डेड सेल्स को हटाकर त्वचा में निखार लाता है. गुलाब जल के साथ मिलकर लगाने से चेहरा गोरा और फ्रेश होने लगता है.
  10. शरीर में एलर्जी के प्रभाव को भी कम करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है.

बेकिंग सोडा से नुकसान (Baking Soda side effects)

  1. बेकिंग सोडा का ज्यादा इस्तेमाल करने से इलेक्ट्रोलाइट और एसिड में असंतुलन का खतरा बढ जाता है, जोकि शरीर को गंभीर नुकसान पंहुचा सकता है.
  2. अतिसंवेदनशील त्वचा पर भी इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, अन्यथा ये त्वचा में खुजली जैसी समस्या को बढ़ा सकता है.
Share:

administrator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *