Contact Information / सम्पर्क जानकारी

C-125,1st Floor,Sector-02 Noida,Uttar,Uttar Pradesh - 201301

Call Us / सम्पर्क करें

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने फाम मिन्ह चिन्ह को वियतनाम (Vietnam) का प्रधानमंत्री (Prime Minister) बनने पर बधाई दी है और विश्वास व्यक्त किया है कि उनके कुशल मार्गदर्शन में भारत-वियतनाम व्यापक सामरिक साझेदारी और मजबूत होगी।

मोदी ने शनिवार को अपने वियतनामी समकक्ष से टेलीफोन पर बात की और उन्हें बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह अच्छी बात है कि दोनों देश हिन्द महासागर के बारे में साझा विजन रखते हैं और इस तथ्य काे मानते हैं कि यह मुक्त, समावेशी, शांतिपूर्ण तथा नियम पर आधारित व्यवस्था वाला क्षेत्र है। इसलिए भारत-वियतनाम व्यापक सामरिक साझेदारी इसमें क्षेत्रीय स्थिरता , समृद्धि और विकास को बढावा देने में योगदान दे सकती है। उन्होंने इस बात का भी उल्लेख किया कि वियतनाम और भारत दोनों ही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सह सदस्य हैं।

प्रधानमंत्री ने भारत में कोविड 19 की दूसरी लहर के दौरान महत्वपूर्ण सहयोग के लिए वियतनामी प्रधानमंत्री चिन्ह को धन्यवाद भी दिया। दोनों नेताओं ने महामारी के खिलाफ एक दूसरे के साथ सहयोग तथा सलाह मश्विरा जारी रखने पर भी सहमति जतायी।

दोनों प्रधानमंत्रियों ने द्विपक्षीय संबंधों की स्थिति की समीक्षा की और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग के लिए विचारों का आदान प्रदान किया। वर्ष 2022 में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों के 50 वर्ष पूरे होने पर अनेक आयोजन किये जाने पर भी सहमति बनी। श्री मोदी ने श्री चिन्ह को अनुकूल समय पर भारत की आधिकारिक यात्रा पर आने का निमंत्रण भी दिया।

Share:

administrator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *