Contact Information / सम्पर्क जानकारी

C-125,1st Floor,Sector-02 Noida,Uttar,Uttar Pradesh - 201301

Call Us / सम्पर्क करें

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को यहां अमेरिकी उप राष्ट्रपति कमला हैरिस से मुलाकात की और इस दौरान उन्होंने कहा कि भारत तथा अमेरिका दोनों ही साझा मूल्यों वाले सबसे बड़े एवं सबसे पुराने लोकतंत्र हैं और उनका सहयोग भी धीरे-धीरे बढ़ रहा है। अपनी द्विपक्षीय बैठक से पहले तैयार बयानों में, प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस दोनों ने ऐसे समय में पदभार ग्रहण किया जब ग्रह बहुत कठिन चुनौतियों का सामना कर रहा था।

मोदी ने कहा,“थोड़े समय में आपने अपने अपने प्रतिष्ठा में कई उपलब्धियां हासिल की हैं, चाहे वह कोविड-19 हो, जलवायु परिवर्तन हो या फिर क्वाड हो।” उन्होंने कहा,“मुझे विश्वास है कि अमेरिकी राष्ट्रपति बिडेन और आपके नेतृत्व में भारत-अमेरिका के संबंध और आगे बढ़ेंगे।” उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच लोगों के बीच जीवंत और मजबूत संबंध हमारे दोनों देशों के बीच सेतु है, उनका योगदान प्रशंसनीय है।

उन्होंने भारत में कोविड की दूसरी लहर के दौरान मदद के लिए अमेरिका को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा,“भारत में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान जब हम पीड़ित थे, आपने दयालु शब्दों के साथ हमारी मदद की और मदद के लिए हाथ बढ़ाया, और मैं इसके लिए दिल से धन्यवाद कहता हूं।” मोदी ने हैरिस को भारत आने का भी न्योता दिया।

हैरिस ने अपनी टिप्पणियों में, भारत की घोषणा का स्वागत किया कि वह जल्द ही कोविड-19 वैक्सीन निर्यात फिर से शुरू करेगा। उन्होंने कोविड -19 महामारी पर चर्चा करते हुए कहा, “हमारे देशों ने एक साथ काम किया है। महामारी की शुरुआत में, भारत अन्य देशों के लिए टीकों का एक महत्वपूर्ण स्रोत था।” उन्होंने कहा कि भारत अमेरिका का बहुत महत्वपूर्ण साझेदार है। हैरिस ने कहा,“जब भारत ने देश में कोरोना मामलों में वृद्धि का अनुभव किया, तो अमेरिका को भारत की जरूरत और उसके लोगों का टीकाकरण करने की जिम्मेदारी का समर्थन करने पर गर्व था।”

Share:

administrator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *