Contact Information / सम्पर्क जानकारी

C-125,1st Floor,Sector-02 Noida,Uttar,Uttar Pradesh - 201301

Call Us / सम्पर्क करें

जाको राखे साईं, मार सके ना कोई, चाहे वो कोरोना से ही पीड़ित क्यों न हो। जी हाँ, इंग्लैंड में वियाग्रा (Viagra ) ने एक ऐसा करिश्मा कर दिखाया, जिसकी तलाश में दुनिया भर के डॉक्टर और स्वस्थ सेवा में लगे अधिकारी, तथा वैज्ञानिक (Scientist) कर रहे हैं।

Covid19 से संक्रमित एक महिला नर्स की हालत जब नाज़ुक हो गई और वो कोमा में चली  गई, तब वियाग्रा दे कर लंदन के लिंकन काउंटी हॉस्पिटल के डॉक्टरों ने उसकी जान बचा कर एक नायब करिश्मा कर दिखाया। इस परिणाम के बाद अब वैज्ञानिकों की एक टीम रिसर्च करने में लग गई है की क्या वियाग्रा डोज़ का इस्तेमाल, Nitric Oxide की तरह ही किया जा सकता है, जिससे ब्लड में Oxygen level को बढ़ाया सकता है।

कोविड से ग्रसित हो कर 37 वर्षीय मोनिका अल्मेडा (Monica Almeda), गंभीर हालत में 28 दिनों से कोमा में थीं, परन्तु जैसे ही डॉक्टरों ने मोनिका को वियाग्रा का हैवी डोज़ दिया, वो तुरंत होश में आ गईं। मोनिका को वियाग्रा का डोज़ देने का ये आइडिया, उसकी एक सहयोगी महिला नर्स ने दिया था।

एक रिपोर्ट के अनुसार गेन्सबरो लिंकनशायर की रहने वाली महिला नर्स मोनिका कुछ माह पहले दूसरे मरीज़ों की इलाज के दौरान खुद भी कोरोना से संक्रमित हो गई थी। जिसके बाद दिन ब दिन मोनिका की तबीयत लगातार बिगड़ने लगी उसके बाद मोनिका ने हॉस्पिटल में भर्ती हो कर अपना इलाज करवाया, जहां कुछ दिनों के बाद उसको अस्पताल से छुट्टी मिल गई ।

अस्पताल से लौटने के कुछ दिनों बाद मोनिका को दोबारा से सांस लेने में परेशानी होने लगी। इंग्लैंड के लिंकन काउंटी हॉस्पिटल में वो भर्ती हुई, जहाँ बिगड़ती हालत के बाद वो कोमा में चली गई। डॉक्टरों ने मोनिका को होश में लाने के लिए हर प्रयास किया, लेकिन मोनिका होश में नहीं आ सकी।

अस्पताल के वरिष्ठ डॉक्टरों की टीम ने मोनिका को वेंटिलेटर से हटाने के बारे में सोंचा, परन्तु एक अंतिम प्रयास के तौर पर मोनिका को वियाग्रा का डोज़ देने का फैसला लिया गया। वियाग्रा का हैवी डोज जैसे ही मोनिका को दिया गया वो फ़ौरन ही होश में आ गई, और उसकी जान बच गई । ठीक हुई मोनिका ने कहा की वियाग्रा ने ही मुझे बचाया है। इसने मेरे air waves को खोल दिया था, जिसके बाद मेरे Lungs दोबारा से एक्टिव हो गया।

अभी तक इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है की कोरोना की वजह से बुरी तरह प्रभावित हो चुके Lungs को वियाग्रा का डोज़, दोबारा से हरकत में लाने में कारगर हो सकता है या नहीं।


administrator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *